News

Check out market updates

सबसे बड़ा थोक बाजार:नया रायपुर के सेक्टर 35 में 750 एकड़ जमीन पर बनेगा नया होलसेल कॉरिडोर

छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा होलसेल कॉरीडोर मार्केट अब नवा रायपुर में बनेगा। नए बाजार के लिए करीब एक साल से हो रही जमीन की तलाश अब पूरी हो गई है। इसके लिए सेक्टर 35 के अलावा आसपास की जगहों पर 750 एकड़ से ज्यादा जमीन की पहचान कर ली गई है।

नवा रायपुर विकास प्राधिकरण ने जमीनों के लैंड यूज बदलने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। छत्तीसगढ़ चैंबर और अफसरों का दावा है कि डेढ़ साल के भीतर नया बाजार तैयार कर लिया जाएगा।नया होलसेल कॉरीडोर मार्केट सर्वसुविधायुक्त होगा।

इसमें 85 व्यापारी संगठनों की 7866 से ज्यादा दुकानें शिफ्ट होगी। एनआरडीए के सीईओ डॉ. अजय तंबोली ने बताया कि लैंड यूज चेंज किया जा रहा है। जल्द ही रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। अनुमति के बाद चैंबर को तय कीमत पर जमीन अलॉट कर दी जाएगी।

बड़ी आबादी को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
राजधानी में अभी थोक और चिल्हर का कारोबार अलग-अलग इलाकों में हो रहा है। रामसागरपारा, तेलघानी नाका, गोलबाजार, गुढ़ियारी, पेटी लाइन, हलवाई लेन, एमजी रोड, स्टेशन रोड, मालवीय रोड समेत कई बाजार ऐसे हैं जहां से सुबह से रात तक गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है।

संकरी सड़कों पर गाड़ियां लोड-अनलोड होती रहती हैं। इस वजह से इन सभी सड़कों पर ट्रैफिक जाम रहता है। इसका असर शहर के बाकी सड़कों पर होता है। ऐसे में इन सभी व्यापारिक संगठनों की दुकानें शिफ्ट होती है तो पूरा बाजार नवा रायपुर शिफ्ट हो जाएगा। इससे शहर की बड़ी आबादी को ट्रैफिक समेत कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

इस बार सभी व्यापारियों से भरवा रहे आवेदन
नया होलसेल कॉरीडोर के पहले डूमरतराई में थोक बाजार भी तैयार किया गया था। यहां 650 से ज्यादा दुकानें बनाई गई थी। लेकिन व्यापारियों ने डूमरतराई में दुकानें लेने के बावजूद शहर से कारोबार बंद नहीं किया। इससे शहर के ट्रैफिक या बाकी कामों पर कोई खास असर नहीं हुआ।

यही वजह है कि इस बार छत्तीसगढ़ चैंबर ने सभी व्यापारिक संगठनों से एक आवेदन जमा कराया है। इसमें उन्हें बताना है कि उन्होंने केवल एक ही एसोसिएशन से दुकान लेने का आवेदन किया है। इसके साथ ही पुरानी जगह की दुकान को वे नए थोक बाजार में शिफ्ट करेंगे।

शहर के ये सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान शिफ्ट होंगे
एमजी रोड व्यापारी संघ, छत्तीसगढ़ किराना मेवा, थोक बर्तन, कंफेक्शनरी, रायपुर दाल मिल, मालवीय रोड एवं शारदा चौक, शारदा चौक-गुरुनानक मार्केट, छत्तीसगढ़ प्लास्टिक निर्माता, थोक अनाज, रायपुर इलेक्ट्रिकल मर्चेंट, गोलबाजार व्यापारी, छत्तीसगढ़ मापतौल निर्माता, रायपुर बारदाना, छत्तीसगढ़ ट्री ट्रेड, होलसेल स्टेशनरी, सदरबाजार सराफा, रायपुर होलसेल फुटवेयर, रायपुर साइकिल मर्चेंट, आलू-प्याज आढ़तिया, अगरबत्ती एवं धूप, श्रीराम होजियरी एंड रेडिमेड, रायपुर थोक कपड़ा पंडरी, बंजारी रोड, रवि भवन, रायपुर मोबाइल, रायपुर दवा, स्कूटर पार्ट्स डीलर, कटोरातालाब समेत अन्य कई।

यहां दूसरे जिलों को जोड़ने वाली सड़कें पास
राज्य सरकार ने नए होलसेल कॉरीडोर के लिए जो जगह चुनी है वहां से एयरपोर्ट कार्गो, नवा रायपुर में बनने वाले रेलवे स्टेशन, डूमरतराई थोक बाजार के साथ ही दूसरे जिलों को जोड़ने वाली सड़कें पास हैं। नए बाजार में सैकड़ों गाड़ियां एक साथ खड़ी हो सकेंगी।

बड़े मालवाहकों को शहर नहीं आना पड़ेगा, वो बाहरी जिलों या राज्यों से आकर सीधे नवा रायपुर की ओर से चली जाएंगी। नवा रायपुर में सिक्सलेन सड़कें होने की वजह से वहां के लोगों को भी नए बाजार से परेशानी नहीं होगी।

अस्पताल, बैंक, होटल समेत हर तरह की सुविधा
नवा रायपुर में बनने वाले नए होलसेल मार्केट में हर तरह की सुविधा होगी। यहां ट्रांसपोर्ट परिसर के साथ ही अस्पताल, बैंक, एटीएम, वेटिंग हॉल, फूड स्टॉल, होटल समेत सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी। दुकानों में काम करने वाले मजदूरों के साथ ही बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी वहां रुकने के साथ ही खाने-पीने की व्यवस्था होगी। यह एक शहर की तरह होगा, जिसमें सभी तरह की सुविधाएं होंगी। किसी भी काम के लिए बाजार से बाहर आने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए योजना बनाई जा रही है।

  • 85 व्यापारी संगठनों की 7866 से ज्यादा दुकानें नया रायपुर में शिफ्ट की जाएंगी
  • नवा रायपुर विकास प्राधिकरण ने जमीन का लैंड यूज चेंज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी
  • रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी, तय कीमत पर चेंबर ऑफ कामर्स को अलॉट होगी जमीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.